छत्तीसगढ़

बिलासपुर रेल हादसा : 19 कर्मचारी और अधिकारी तलब, मृत चालक के खिलाफ एफआईआर, रेलवे सुरक्षा आयुक्त कर रहे जांच

बिलासपुर रेल हादसा : 19 कर्मचारी और अधिकारी तलब, मृत चालक के खिलाफ एफआईआर, रेलवे सुरक्षा आयुक्त कर रहे जांच

रायपुर। बिलासपुर की तोरवा थाना पुलिस ने स्टेशन अधीक्षक की शिकायत पर पैसेंजर ट्रेन के मृत चालक के खिलाफ जुर्म दर्ज कर जांच शुरू की है। लाल खदान स्टेशन के पास हुए भीषण रेल हादसे की कई स्तरों पर जांच शुरू हो गई है। रेलवे ओर से रेलवे सुरक्षा आयुक्त बृजेश कुमार मिश्रा जांच कर रहे हैं। रेलवे बोर्ड ने सीआरएस से तीन दिनों के भीतर प्रारंभिक जांच रिपोर्ट तलब की है। इस रिपोर्ट के आधार पर सुरक्षा समीक्षा और जिम्मेदारी तय करने की प्रक्रिया शुरू होगी। रेल मंत्रालय ने साफ किया है कि इस जांच को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है, ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।

कोरबा से 4 नवंबर की शाम बिलासपुर आ रही मेमू ट्रेन ने लालखदान के पास खड़ी मालगाड़ी को पीछे से टक्कर मार दी थी। इस हादसे में ट्रेन के चालक समेत 11 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 20 यात्री घायल हैं। मामले को लेकर रेलवे ने सुरक्षा आयुक्त बृजेश कुमार मिश्रा को हादसे की जांच जिम्मेदारी सौंपी है। उन्होंने कल बुधवार से अपनी जांच शुरू कर दी है। अब 6 और 7 नवंबर को बिलासपुर डीआरएम कार्यालय में पूछताछ होगी, जिसमें रेलवे के करीब 19 कर्मचारी और अधिकारी आवश्यक दस्तावेजों सहित तलब किए गए हैं। इनमें मेमू ट्रेन की सहायक लोको पायलट रश्मि राज, मालगाड़ी के गार्ड सुनील कुमार साहू, सहायक लोको पायलट पुनीत कुमार, मेमू ट्रेन के मैनेजर ए के दीक्षित, मालगाड़ी के मैनेजर शैलेश चंद्र, तीन स्टेशन मास्टर आशा रानी, ज्योत्स्ना रात्रे और निशा कुमारी, सेक्शन कंट्रोलर पूजा गिरी, सीएलआई एस के आचार्य, सीएसएम एस के निर्मलकर, सेक्शन इंजीनियर जे पी राठौर, जे के चौधरी, नरेंद्र साहू, बोधन गड़रिया, और कई अन्य तकनीकी कर्मचारी शामिल हैं।

रेलवे की शुरुआती जांच में खुलासा हुआ है, कि गलत सिग्नल वाली लाइन पर ट्रेन चलाई गई, इसलिए यह हादसा हुआ। मामले में पैसेंजर ट्रेन के मृत चालक विद्या सागर के खिलाफ स्टेशन अधीक्षक निखलेश विठालकर ने रिपोर्ट लिखाई है। हादसे में ट्रेन चालक की लापरवाही बताते हुए रिपोर्ट लिखाई गई है। जिस पर तोरवा थाना पुलिस ने ट्रेन चालक के खिलाफ बीएनएस की धारा 106 ए, 125 व रेलवे एक्ट की धारा 153, 154, 175 के तहत जुर्म दर्ज कर जांच शुरू की है।

जांच टीम ने गतौरा स्टेशन के सिग्नल पैनल रूम, रेल लाइन और दोनों प्रभावित ट्रेनों का निरीक्षण शुरू कर दिया है। सीआरएस की टीम दुर्घटना स्थल पर सिग्नलिंग सिस्टम, ब्रेकिंग पॉइंट, और ट्रेन संचालन के सभी रिकॉर्ड का सूक्ष्म परीक्षण कर रही है। सीआरएस जांच का मुख्य उद्देश्य यह पता लगाना है कि रेड सिग्नल पार होने की वास्तविक वजह क्या थी? क्या यह सिग्नलिंग फेल्योर, संचालनिक लापरवाही, या मानव त्रुटि का परिणाम था। प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, ट्रेन के कंट्रोल पैनल लॉग और सिग्नल डेटा रिकॉर्डर को जब्त कर लिया गया है। रेलवे सूत्रों का कहना है कि जांच रिपोर्ट में सिग्नल की स्थिति, ड्राइवर और स्टेशन मास्टर के बीच संचार, कंट्रोल रूम से मिले आदेश, और मेमू ट्रेन के ब्लैक बॉक्स (डाटा रिकॉर्डर) की जांच को आधार बनाया जा सकता है।

Author Desk

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